यदि आप एक-इन-फेस नग्न मोटरसाइकिल नहीं चाहते हैं और पहियों का एक आरामदायक सेट पसंद करते हैं, तो आप हार्ले-डेविडसन फोर्टी आठ पर विचार कर सकते हैं। 10.58 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) से शुरू होने वाली कीमतों के साथ, स्पोर्टस्टर की कीमत केवल एमटी -09 से 3,000 रुपये अधिक है। यह एक विशाल 1,202cc, एयर-कूल्ड, वी-ट्विन मोटर द्वारा संचालित है, जो 5,500rpm पर 60.8PS और 4,250rpm पर 96Nm का टार्क पैदा करता है, जो एक पाँच-स्पीड यूनिट के लिए है। यह एक स्लिपर क्लच द्वारा समर्थित नहीं है और इसके बजाय, आपको केबल-संचालित क्लच मिलता है। फ्रंट में 91 मिमी की यात्रा के साथ गैर-समायोज्य 49 मिमी कांटे मिलते हैं और पीछे 40 मिमी यात्रा के साथ समायोज्य झटके से लैस है।

सुविधाओं के संदर्भ में, आपको एक पार्ट-एनालॉग, पार्ट-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है जो समय, कम ईंधन चेतावनी प्रकाश, इंजन डायग्नोस्टिक्स रीडआउट, दोहरी यात्रा मीटर, और जैसी जानकारी प्रदर्शित करता है। इसके अलावा, चालीस अनुकूलन विकल्प फोर्टी आठ पर उपलब्ध हैं। आपको (लाल, नीला, ग्रे, सोना, काला और नारंगी), अन्य विकल्पों में से एक बॉब-स्टाइल सीट, विभिन्न फुटपेग, से चुनने के लिए छह रंग विकल्प मिलते हैं। इसलिए, अगर आप हार्ले के फैनबॉय हैं और 11 लाख रुपये से कम कीमत वाला स्पोर्टस्टार चाहते हैं, तो फोर्टी आठ सही समझ में आता है।


हार्ले-डेविडसन की मोटरसाइकल के स्पोर्टस्टर परिवार को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। अमेरिकी क्रूजर निर्माता अपने बड़े, क्रोम से भरे क्रूजर के लिए मुख्य रूप से जाना जाता है, लेकिन इसके स्पोर्टस्टर परिवार में छोटी मोटरसाइकिल (कम क्रोम के साथ!) विश्व स्तर पर अधिक लोकप्रियता हासिल करती है। स्पोर्टर्स हार्ले की चकाचौंध वाली दुनिया में क्रोम और कैराडैरी की दुनिया में कदम रख रहे हैं और दुनिया भर में युवा राइडर्स का पक्ष लेते हैं। और 2027 एच-डी द्वारा 100 नई मोटरसाइकिलों को लॉन्च करने की अपनी योजना के हिस्से के रूप में, स्पोर्ट्स्टर परिवार का विस्तार किया है, जिसमें आयरन 1200 और फोर्टी-आठ स्पेशल शामिल हैं। हम पिछले साल यूरोप में दोनों बाइक्स पर सवार हुए थे लेकिन देश में अब फोर्टी-आठ स्पेशल बिक्री के लिए है, इसलिए आपको यह बताने का समय है कि बाइक हमारी सड़कों पर कैसे चलती है।


दृष्टिगत रूप से बहुत कुछ नहीं बदला है, इस अर्थ में कि स्पेशल वही 'बॉबर' पहनता है जो मानक फोर्टी-आठ के रूप में दिखता है और इसमें रेट्रो-कूल अपील है और टैंक पर आकर्षक दिखने वाली 70 की पेंट योजना भी मिलती है। दृश्य मोर्चे पर बड़ा बदलाव हालांकि नए मिनी-एप हैंडल है। मानक चालीस-आठ का छोटा हैंडलबार ठंडा दिखता है, खासकर अंडरस्लांग रियर-व्यू मिरर के साथ, लेकिन यह बहुत आरामदायक नहीं है। मिनी-एप कूलर दिखता है और बाइक को अधिक आरामदायक बनाता है। आराम पर अधिक हालांकि बाद में। हैंडलबार स्पेशल को अलग बनाता है और यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि एक हैंडलबार मोटरसाइकिल की उपस्थिति में क्या अंतर ला सकता है!

नंगे-न्यूनतम पीछे के छोर ?? एक पीली सीट भी? मानक चालीस-आठ के समान है और स्टॉप इंडिकेटर्स में एकीकृत स्टॉप लाइट्स आज भी अच्छी दिखती हैं। बाइक 16 इंच के पहियों पर चर्बी वाले टायर (130/90 अपफ्रंट और रियर में 150/80) के साथ चलती है, जो इसके विशिष्ट लुक में चार चांद लगाती है। अतिसूक्ष्म दृष्टिकोण अच्छी तरह से काम करता है और इस तथ्य के बावजूद कि हार्ले-डेविडसन अब एक आम दृश्य हैं, फोर्टी-आठ स्पेशल ने सड़क पर दूसरी नज़रें रखीं, विशेष रूप से इसके लंबे हैंडलबार और वसा वाले टायर के साथ। मुझे हालांकि एक नया या अधिक विस्तृत इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पसंद आया होगा। एकल पॉड यूनिट वही है जिसे हम लंबे समय से देख रहे हैं और अधिक जानकारी या एक अलग डिजाइन का स्वागत किया जाएगा।

फोर्टी-आठ स्पेशल को मानक के रूप में 1200cc, इवोल्यूशन वी-ट्विन मोटर द्वारा संचालित किया जाता है, जिसे समान पांच-स्पीड गियरबॉक्स में रखा जाता है। इंजन केवल 3,500rpm से 97Nm प्रदान करता है, इसलिए शब्द गो से बहुत जोर सही है। वास्तव में, किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स की कमी (ABS को छोड़कर) का अर्थ है कि बाइक स्टैंडस्टिल से दूर जाने के दौरान जल्दी से अपने रियर व्हील को स्पिन करने के लिए तैयार है। इंजन का प्रदर्शन आपको उत्साहित रखता है जबकि गियरबॉक्स सटीक बदलाव की पेशकश करता है, भले ही हार्ले-डेविडसन फैशन में एक विशाल क्लंक के साथ। लीवर पर क्लच कार्रवाई भारी है, हालांकि जैसा कि मैंने गुरुग्राम के ट्रैफिक में सवारी करने का पता लगाया, फोर्टी-आठ स्पेशल आपको थोड़ा उँगलियों से छोड़ सकता है। यातायात में एक और खोज इंजन की गर्मी थी। 1.2-लीटर एयर-कूल्ड इंजन होने के कारण मोटर यातायात में गर्म हो जाता है और लगभग 40 डिग्री सेल्सियस के तापमान में निश्चित रूप से मदद नहीं करता है।

मैं गियर अनुपात से प्रभावित था, विशेष रूप से यातायात में। मजबूत निचला छोर यह सुनिश्चित करता है कि गियर परिवर्तन कम से कम हों और जब मैं चौथे स्थान पर था तब मुझे कई बार लगता था कि मैं तीसरे गियर में था और मजबूत खिंचाव को देखते हुए! क्या और भी प्रभावशाली है कि कैसे 252kg अंकुश वजन के बावजूद बाइक को हल्का और पैंतरेबाज़ी महसूस होती है। मैं लम्बे हैंडलबार से यह उम्मीद भी कर रहा था कि मुझे त्वरित दिशात्मक बदलाव करने से रोकना होगा, लेकिन विशेष को जल्दी ही राहत महसूस होगी। वास्तव में, मिनी-एप हैंडलबार का एक और फायदा है। मानक चालीस-आठ के छोटे हैंडलबार की आवश्यकता होती है ताकि आप उस तक पहुंचने के लिए आगे बढ़ें, जो कि एक पिलियन सीट की कमी के साथ युग्मित है जब आप कड़ी मेहनत करते हुए वापस स्लाइड करते हैं और आपको सीट से लगभग धक्का दिया जाता है। चूंकि मिनी-एप आपने सही बैठी है इसलिए इस मुद्दे पर ध्यान दिया जाता है, हालांकि खुली सड़कों पर इसके अधिक फायदे हैं।

और शहर से बाहर तब होता है जब फोर्टी-आठ स्पेशल अपने स्वयं के एक तत्व में आया था। गियरबॉक्स के माध्यम से शॉर्ट-शिफ्टिंग मैं पांचवीं में 120kmph पर आराम से मंडरा रहा था, छोटे डिजिटल डिस्प्ले पर 3,500 tpm के आसपास डिजिटल टैकोमीटर के साथ। यह प्रभावशाली है क्योंकि बाइक चिकनी, बिना कंपन के महसूस करती है, इस तथ्य के बावजूद कि फोर्टी-आठ की चेसिस और पॉवरप्लांट, स्ट्रीट 750 की तुलना में बहुत पुरानी हैं। अधिकांश वाहनों को ओवरटेक करना आसान है, क्योंकि अधिक थ्रॉटल पर रोल करना काम करता है। बैठने की आरामदायक स्थिति के साथ इंजन की यह प्रकृति लंबी सवारी को आरामदायक बनाती है। उस ने कहा, ईंधन टैंक की क्षमता सिर्फ 7.9 लीटर है, जिसका मतलब है कि बाइक ईंधन के लिए कॉल करेगी बल्कि जल्दी से रुक जाएगी।

डायनामिक्स भी पसंद करने योग्य हैं। फोर्टी-आठ स्पेशल आपको तब तक चारों ओर धकेलने की अनुमति देता है जब तक कि आप फ़ुटपेग को जमीन पर नहीं धकेल देते हैं और जब तक आवाज़ बहुत मनभावन नहीं होती है, बाइक को आत्मविश्वास महसूस होता है, और सीमित ग्राउंड क्लीयरेंस के बावजूद हैंडलिंग प्रभावशाली है। ब्रेक भी अच्छी तरह से काम करते हैं ?? सिंगल डिस्क अपफ्रंट एक सुरक्षित, आश्वस्त तरीके से पर्याप्त मंदता प्रदान करता है। इससे भी अधिक प्रभावशाली सवारी की गुणवत्ता है। मैंने आमतौर पर हार्लेज़ को गड्ढों और धक्कों पर तेजी से जाने पर राइडर को झटके देने के लिए पाया है, लेकिन चालीस-आठ स्पेशल ने मुझे आश्चर्यचकित किया। 49 मिमी कारतूस-प्रकार के कांटे अच्छी भिगोने की पेशकश करते हैं और हाई-प्रोफाइल टायर के साथ समान रूप से धक्कों को भिगोते हैं। कहा कि, काठी की ऊंचाई कम रखने के लिए एक बोली में हार्ले ने सीट को काफी पतला कर दिया है और आरामदायक होने के साथ, यह सीट सवार को कुछ झटके देती है। हालांकि, कुल मिलाकर सवारी की गुणवत्ता प्रभावशाली है, यहां तक ​​कि परिवार की कुछ अन्य बाइक भी बेहतर हैं।

कुल मिलाकर, विशेष रूप से मानक चालीस-आठ यंत्रों के समान है, लेकिन यह गलत लगता है ?? अधिक विशेष। इसकी एक विशिष्ट उपस्थिति है और यदि आप सड़क पर कुछ ध्यान आकर्षित कर रहे हैं, तो विशेष इसे बेहतर करेगा। यह प्रदर्शन और हैंडलिंग आपको उत्साहित रखने के लिए है और उस लंबी सप्ताहांत की सवारी के लिए भी जाने के लिए पर्याप्त आरामदायक है, हालांकि आप ईंधन भरने के लिए बहुत कुछ रोक देंगे और बाइक में कोई ईंधन गेज भी नहीं है। हार्ले-डेविडसन की वस्तुतः अंतहीन अनुकूलन सूची का मतलब है कि आप प्रेमिका के लिए उस पीली सीट को भी जोड़ सकते हैं और बाइक पर भी बहुत कुछ बदल सकते हैं। फोर्टी-एइट का हमेशा से ही अपना आकर्षण रहा है और मेरी किताबों में स्पेशल भी एक है। कई अन्य हार्लेज़ की तरह, इसे भारत में यहीं इकट्ठा किया गया है और इसकी कीमत 10.98 लाख रुपये एक्स-शोरूम है, जो कि अच्छी तरह से निर्मित 1200cc क्रूजर के लिए एक अच्छी कीमत है। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि फोर्टी-आठ स्पेशल बहुत बड़ा या बहुत भारी नहीं है, यह स्पोर्टस्टर परिवार में एक बढ़िया विकल्प है, चाहे आप इसे दैनिक रूप से पसंद करें या लंबी सवारी पर जाएं।